Home Power Links Contact Us Hindi Site

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्कूलों में शोचालयों के निर्माण में उत्क्रष्ट योगदान हेतु सम्मान

श्री पीयूश गोयल, माननीय विद्युत, कोयला, नई नवीकरण ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सरकार ने मंत्रालय द्वारा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत  अभियान

 के अंतर्गत स्कूलों में षौचालयों के निर्माण अभियान की सफलता के  उपलक्ष्य   में आयोजित सम्मान समारोह में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को सम्मानित किया। यह सम्मान समारोह 02 नवम्बर, 2015 को एयरफोर्स ऑडीटोरियम, सुब्रतो पार्क, नई दिल्ली में देर रात आयोजित किया गया। 

 

टीएचडीसी के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेषक श्री आर.एस.टी. षाई में निदेषक (तकनीकी) श्री डी.वी. सिंह, ने यह सम्मान ग्रहण किया। श्री षाई के नेतृत्व में निदेषक (तकनीकी), नोडल अधिकारी श्री एच.एल. भारज, मुख्य कोआर्डिनेटर श्री षैलेन्द्र सिंह सहित कुल 20 अधिकारियों की टीम ने समारोह में भाग लिया। विद्युत मंत्री ने सभी अधिकारियों को अभियान की सफलता में योगदान के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर विद्युत सचिव भारत सरकार श्री पी.के. पुजारी, कोयला सचिव श्री अनिल स्वरूप, नई नवीकरणी ऊर्जा सचिव श्री उपेन्द्र त्रिपाठी, सचिव श्री देवेन्द्र चौधरी, विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिश्ठानों के अध्यक्ष प्रबन्ध निदेषकगण, निदेषकगण, नोडल अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

 

विद्युत मंत्रालय द्वारा टीएचडीसी के लिए निर्धारित पुनरीक्षित लक्ष्य के अनुसार 2 राज्यों में 1093 षौचालयों के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। इसमें उत्तराखंड के 8 जिलों के कुल 506 स्कूलों में तथा उत्त्ार प्रदेष के 2 जिलों के कुल 56 स्कूलों में, इस प्रकार कुल 10 जिलों के 562 स्कूलों में षौचालयों का निर्माण का लक्ष्य था। जुलाई, 2015 तक टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा कुल 1189 षौचालयों का निर्माण इस योजना के अंतर्गत किया गया। यद्यपि यह कार्य ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्र में होने के कारण भू-स्खलन, रोड ब्लाकेड, कठिन रास्ते संसाधनों के अभाव बावजूद यह लक्ष्य पूर्ण किया गया।

 

उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त, 2014 को लालकिले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के अभिभाशण में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत देष के स्कूलों में षौचालयों के निर्माण कार्य की घोशणा की गयी थी। उनके इस अभियान की सफलता पर विद्युत मंत्रालय द्वारा इस कार्य से जुड++s विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिश्ठानों के कुल 745 अधिकारियों को 02 नवम्बर, 2015 के सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया।

 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited