Home Power Links Contact Us Hindi Site

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को तृतीय राजभाषा वैजयंती पुरस्‍कार
टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, ऋषिकेश के सौजन्‍य से नराकास की 21वीं अर्धवार्षिक बैठक का आयोजन टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को तृतीय राजभाषा वैजयंती पुरस्‍कार

कारपोरेट कार्यालय, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, ऋषिकेश के सौजन्‍य से 28 जनवरी, 2016 को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, हरिद्वार की 21वीं अर्धवार्षिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्‍यक्षता नराकास के माननीय अध्‍यक्ष एवं बीएचईएल, हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक, श्री प्रकाश चन्‍द ने की। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के निदेशक(कार्मिक) एवं मुख्‍यालय की राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति के अध्‍यक्ष, श्री एस.के.बिस्‍वास तथा महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन), श्री विजय गोयल ने मंच की शोभा बढ़ाई। बीएचईएल के महाप्रबंधक (मानव संसाधन), श्री एस.के.अग्रवाल एवं उत्‍तरी क्षेत्रीय कार्यान्‍वयन कार्यालय-2, गाजियाबाद के सहायक निदेशक(कार्यान्‍वयन), श्री के.पी.शर्मा भी मंच पर उपस्‍थित थे। आईआईटी, रुड़की के निदेशक श्री प्रदीप्‍त बनर्जी ने भी मंच की शोभा बढ़ाई। बैठक में नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, हरिद्वार के सदस्‍य कार्यालयों के प्रमुख एवं प्रतिनिधि उपस्‍थित हुए।

 

कार्यक्रम का संचालन श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव, वरि.प्रबंधक(हिंदी) ने किया। सर्वप्रथम हिंदी अनुभाग की ओर से मंचासीन अतिथियों का स्‍वागत पुष्‍पाभिनंदन से किया गया। इसके बाद दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर बैठक का शुभारंभ हुआ । इस अवसर पर टीईएस हाईस्‍कूल की छात्राओं ने सरस्‍वती वंदना एवं स्‍वागत गान से विभिन्‍न विभागों एवं कार्यालयों से बैठक में भाग लेने आए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्‍मोहित कर दिया।

 

इसके बाद महाप्रबंधक(का.एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल ने अपने संबोधन में उपस्‍थित मुख्‍य अतिथियों एवं कार्यालयों के प्रतिनिधियों का स्‍वागत करते हुए उन्‍हें टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की वर्तमान में चल रही परियोजनाओं एवं भावी परियोजनाओं के साथ-साथ निगम में हिंदी की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया।

 

सभी अतिथियों को हिंदी अनुभाग के द्वारा बनाई गई हिंदी की गतिविधियों की लघु फिल्‍म भी दिखाई गई। सचिव, नराकास, हरिद्वार श्री श्रीनिवास जोशी ने प्रस्‍तुतीकरण के माध्‍यम से विभिन्‍न सदस्‍य कार्यालयों के कामकाज का ब्‍यौरा दिया तथा भविष्‍य में रिपोर्टों को त्रुटिरहित भेजने हेतु नुस्‍खे बताए। इसके बाद नराकास, हरिद्वार के सदस्‍य कार्यालयों को नराकास राजभाषा वैजयंती वितरण किया गया। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश को तृतीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। पुरस्‍कार स्‍वरूप कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश को शील्‍ड एवं प्रशस्‍ति पत्र प्रदान किया गया। 

 

निदेशक(कार्मिक) एवं राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति के अध्‍यक्ष, श्री एस.के.बिस्‍वास ने अपने संबोधन में कहा कि अगर दृढ इच्‍छाशक्‍ति के साथ आगे बढ़ा जाए तो कोई लक्ष्‍य प्राप्‍त्‍ करना मुश्‍किल नहीं हो सकता। इसी भावना के साथ हमें परस्‍पर सहयोग से आगे बढ़ना होगा जिससे हिंदी एक दिन अवश्‍य ही संपूर्ण राष्‍ट्र की भाषा बनेगी और हमारे देश को प्रगति पथ पर अग्रसर करेगी।

नराकास के माननीय अध्‍यक्ष श्री प्रकाश चन्‍द ने अपने अध्‍यक्षीय संबोधन में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा समय-समय पर नराकास के क्रिया-कलापों में सहयोग करने के लिए एवं इस बैठक के आयोजन में बड़ी भूमिका निभाने के लिए निगम की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्‍होंने नराकास के सभी विजेता कार्यालयों को ढेर सारी बधाई दी। उन्‍होंने नराकास के प्रयासों की सराहना करते हुए यह भी अपील की कि नराकास के अन्‍य सदस्‍य भी नराकास की विभिन्‍न गतिविधियां जैसे प्रतियोगिताओं के आयोजन, हिंदी समन्‍वयकर्ता सम्‍मेलन के आयोजन तथा नराकास की बैठकों के आयोजन में आगे आएं, जिससे सभी सदस्‍य कार्यालयों में हिंदी के प्रचार-प्रसार तथा जागरूकता में वृद्धि आए। बैठक में उत्‍तरी क्षेत्रीय कार्यालय(कार्यान्‍वयन), गाजियाबाद से पधारे सहायक निदेशक श्री के.पी. शर्मा ने रिपोर्टों में प्रस्‍तुत आंकड़ों की समीक्षा करते हुए नराकास, गाजियाबाद के साथ संसदीय राजभाषा आलेख एवं समिति द्वारा किए गए विचार-विमर्श में उठाए गए विभिन्‍न ज्‍वलंत मुद्दों पर चर्चा की।  

 

अंत में श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव, वरि.प्रबंधक(हिंदी) ने प्रमुख अतिथियों के साथ-साथ विभिन्‍न कार्यालयों के प्रमुख एवं प्रतिनिधियों का धन्‍यवाद एवं आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने उक्‍त बैठक के आयोजन में सहयोग देने के लिए नराकास, हरिद्वार, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के विभिन्‍न विभागों एवं टीईएस हाईस्‍कूल के प्रबंधन का भी आभार व्‍यक्‍त किया। 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited