Home Power Links Contact Us Hindi Site

कारपोरेट कार्यालय में कम्प्यूटर हिन्दी टंकण प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में हिंदी अनुभाग के सौजन्‍य से अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए 11 फरवरी, 2016 से हिंदी टंकण प्रशिक्षण कक्षाओं का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन), श्री विजय गोयल, अपर महाप्रबंधक (सूचना एवं प्रोद्योगिकी), श्री टी.एस.रौतेला एवं वरि.प्रबंधक (सूचना एवं प्रोद्योगिकी), श्री बिनय गुप्‍ता   उपस्‍थित थे।

 

वरि. प्रबंधक(हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्तव ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम ऋषिकेश कार्यालय के विभिन्न विभागों/अनुभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए संचालित किया जा रहा है जिसकी अवधि 6 माह की है तथा इसकी कक्षाएं अपराह्न 4:00 बजे से सायं 6:00 बजे तक दो शिफ्ट में सप्ताह के 05 कार्यदिवसों (सोमवार-शुक्रवार) में संचालित की जाएंगी । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा संकाय-सदस्य के रूप में अपना योगदान देंगे।

 

इस अवसर पर श्री पंकज कुमार शर्मा, हिंदी अधिकारी ने कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूप रेखा पर प्रकाश डाला । उन्‍होंने बताया कि प्रतिभागिेयों को हिंदी टंकण के साथ-साथ इससे जुड़े विविध विषयों जैसे कम्‍प्‍यूटर का सामान्‍य ज्ञान, माइक्रोसॉफ्ट वर्ल्‍ड में हिंदी में काम करना, सामान्‍य फांट में प्रशिक्षण के बाद यूनिकोड में टंकण कार्य करना, हिंदी में पत्र लेखन का अभ्‍यास एवं ई-मेल एड्रेस बनाना तथा हिंदी में ई-मेल करने की जानकारी भी प्रशिक्षण के दौरान दी जाएगी।    

 

कार्यक्रम में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन), श्री विजय गोयल ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कार्यालय के प्रयोग होने वाली बहुपयोगी जानकारी शामिल है। इससे न केवल प्रतिभागियों के कौशल विकास में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी, साथ ही निगम को राजभाषा के लक्ष्य हासिल करने में भी मदद मिलेगी। इससे हिंदी पत्राचार में भी वृद्धि होगी।

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited