Home Power Links Contact Us Hindi Site

हिंदी अंत्याक्षरी प्रतियोगिता का आयोजन

हिंदी अनुभाग, कारपोरेट कार्यालय, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, ऋषिकेश के सौजन्‍य से टीईएस हाईस्‍कूल के कक्षा 05 से कक्षा 10 तक के विद्यार्थियों के लिए दिनांक 12.05.2016 को हिंदी अंत्‍याक्षरी  प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता टीईएस हाईस्‍कूल के प्रांगण में आयोजित की गई । इस प्रतियोगिता का आयोजन विद्यार्थियों को सीनियर एवं जूनियर दो वर्गों में विभाजित कर किया गया। सीनियर वर्ग में कक्षा 8 से 10 तथा जूनियर वर्ग में कक्षा 5 से 7 के विद्यार्थियों को रखा गया था । प्रत्‍येक वर्ग में चार-चार टीमों को सम्‍मिलित किया गया था तथा प्रत्‍येक टीम में 05 विद्यार्थी थे। विद्यार्थियों की टीमों का गठन स्‍कूल में बने सदनों (हाऊस) के आधार पर किया गया था। टीमों के नाम भी सदनों के नाम पर रखे गए थे। उक्‍त टीमों को अशोक सदन, रमन सदन, टैगोर सदन एवं शिवाजी सदन नाम दिया गया था। कार्यक्रम में सभी टीमों के विद्यार्थियों ने अपनी पाठ्यक्रम की पुस्‍तकों की कविताओं, भक्‍तिगीतों, संस्‍कृत के श्‍लोकों एवं हिंदी के दोहों से दर्शकों एवं श्रोताओं को मंत्र मुग्‍ध कर दिया।  

 

कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर श्री पंकज कुमार शर्मा, हिंदी अधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्‍थित वरि.प्रबंधक(कार्मिक), श्री एस.बी.प्रसाद, निर्णायक मंडल, स्‍कूल प्रबंधन एवं बच्‍चों का स्‍वागत करते हुए इस प्रकार की प्रतियोगिता के आयोजन के उद्देश्‍य पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने कहा कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड का हिंदी अनुभाग राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा दिए गए लक्ष्‍यों के साथ-साथ इस प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित कर राजभाषा हिंदी की जड़ें मजबूत करने में लगातार अपना योगदान दे रहा है।

 

प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में रमन सदन- प्रथम, टैगोर सदन- द्वितीय, शिवाजी सदन-तृतीय एवं अशोक सदन चौथे स्‍थान पर रहा। जूनियर वर्ग में शिवाजी सदन-प्रथम, टैगोर सदन-द्वितीय, रमन सदन-तृतीय एवं अशोक सदन-चौथे स्‍थान पर रहा । वरि.प्रबंधक(कार्मिक), श्री एस.बी.प्रसाद एवं टीईएस के सचिव, श्री आशुतोष कुमार आनंद, उप प्रबंधक(कार्मिक-नीति) ने सभी विजेता प्रतिभागियों को पुरस्‍कार वितरित किए। इस अवसर पर विद्यालय की ओर से दोनों वर्गों के प्रथम स्‍थान पर रही टीमों को ट्राफी भी प्रदान की गई ।

 

वरि.प्रबंधक(कार्मिक), श्री एस.बी.प्रसाद एवं टीईएस के सचिव, श्री आशुतोष कुमार आनंद, उप प्रबंधक(कार्मिक-नीति) तथा उप सचिव, श्री अमरेन्‍द्र कुमार विश्‍वकर्मा ने प्रतिभागी विद्यार्थियों की प्रशंसा करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया । कार्यक्रम के अंत में श्री पंकज कुमार शर्मा, हिंदी अधिकारी ने टीईएस प्रबंधन के अधिकारियों को उनकी उपस्‍थिति के लिए धन्‍यवाद दिया एवं स्‍कूल के प्रधानाचार्य, डॉ. आर.के.श्रीवास्‍तव के सक्रिय सहयोग तथा स्‍कूल के अध्‍यापकों के सराहनीय योगदान के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया ।

                                                                

 

 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited