Home Power Links Contact Us Hindi Site

कारपोरेट कार्यालय में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में 09 जून,2016 को  गैर-कार्यपालक स्‍तर के कर्मचारियों के लिए एकदिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की अध्‍यक्षता श्री विजय गोयल,  महाप्रबंधक (का.एवं प्रशा.) ने की । कार्यक्रम में अतिथि वक्‍ता  श्री वाई.एस.वर्मा, प्रमुख अधिकारी (राजभाषा), सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, देहरादून को आमंत्रित किया गया था। इस अवसर पर हिंदी अनुभाग की ओर से श्री पंकज कुमार शर्मा, हिंदी अधिकारी ने महाप्रबंधक (का.एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल का स्‍वागत पुष्‍प गुच्‍छ भेंट कर किया । महाप्रबंधक (का.एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल ने अतिथि वक्‍ता श्री वाई.एस.वर्मा का स्‍वागत पुष्‍प गुच्‍छ भेंट कर किया। श्री गोयल के आशीर्वचनों के साथ कार्यशाला का शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव, वरि.प्रबंधक (हिंदी) ने कार्यशाला की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यद्यपि कार्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी हिंदी में कार्य करने में निपुण हैं । परन्‍तु हिंदी के क्षेत्र में हो रहे नित्‍य नवीन प्रयोगों से अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अवगत कराने एवं हिंदी में उनके समसामयिक ज्ञान में वृद्धि करने के उद्देश्‍य से प्रत्‍येक तिमाही इन कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है।  

कार्यशाला में भोजनावकाश से पूर्व के प्रथम सत्र में श्री वाई.एस.वर्मा ने राजभाषा कार्यान्‍वयन, नीति, नियम, अधिनियम एवं पत्राचार के स्‍वरूप एवं महत्‍व पर कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया। दूसरे सत्र में हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने कार्यालय के कार्य में यूनिकोड के प्रयोग, उपयोग एवं वर्तमान समय में इसकी आवश्‍यकता तथा कम्‍प्‍यूटरों में इसे इनेबल करने के बारे में जानकारी दी। भोजनावकाश के बाद प्रथम सत्र में श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने प्रतिभागियों को राजभाषा विभाग द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम एवं तिमाही रिपोर्ट भरने से संबंधित दी। दूसरे सत्र में श्री श्रीवास्‍तव ने टिप्‍पण एवं आलेखन में प्रयुक्‍त शब्‍द भंडार तथा शैली के बारे में प्रतिभागियों का मार्ग दर्शन किया । उन्‍होंने इस सत्र में प्रतिभागियों से टिप्‍पण एवं आलेखन का अभ्‍यास भी कराया ।   

कार्यशाला में 23 कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की । इस अवसर पर उन्‍हें हिंदी की साहित्‍यिक पुस्‍तकें भी वितरित की गई। सभी अधिकारियों को कार्यशाला में प्रतिभागिता करने के लिए प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। कार्यशाला के समापन अवसर पर श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने सभी प्रतिभागियों को बड़ी संख्‍या में कार्यशाला उनकी उपस्‍थिति के लिए धन्‍यवाद एवं आभार व्‍यक्‍त

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited