Home Power Links Contact Us Hindi Site

सामाजिक जीवन मूल्य को दर्शाता सर्तकता जागरूकता सप्ताह

 परियोजना प्रभावित क्षेत्र में सामाजिक जनजागरण चेतना लाने के उद्देश्य से केन्द्रिय सर्तकता विभाग के निर्देशानुसार टीएचडीसी सर्तकता विभाग सेवा-टीएचडीसी के माध्यम से 31 अक्टूबर 2011 से 06 नवम्बर 2011 तक ग्रामीण अंचल में सर्तकता जागरूकता सप्ताह के अर्न्तगत आम नागरिकों के लिए गोष्ठियां तथा स्कूलों में बच्चों के लिए निवन्ध, कला और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत अव तक रा.इ.कालेज धौंतरी, रा.इ.कालेज बड़ेथ, रा.इ.कालेज ओखला खाल, रा.इ.कालेज मदन नेगी, रा.इ.कालेज कमद, रा.इ.कालेज सीरीखाल, हाई स्कूल दीनगावं के स्कूली बच्चो के लिए प्रतियोगिता आयोजित कर उन्हें पुरूस्कृत भी किया गया है। इसके अतिरिक्त पनियाला, कठुली, माजफ, मोटना, कोटगा, दीनगावं, लम्बगांव, छेरपधार में आस-पास के ग्रामीणों के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जिसमें मुख्य रूप से सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न विकास एवं लाभकारी योजनाऐ, सूचना का अधिकार, सार्वजनिक जीवन एवं निजि जीवन में हो रहे भ्रष्टाचार को कैसे रोका जा सकता हैके लिए कैसे जानकारी जुटायी जाती है, साफ-सफाई एवं स्वास्थ्य आदि विषयों पर प्रोजेक्टर द्वारा चलचित्र एवं जनता से रूवरू हो कर जानकारी दी गयी। इन कार्यक्रमों में लगभग 300 स्कूली बच्चों एवं ग्रामीणों द्वारा बड़ी संख्या में भागीदारी की गयी।

     सेवा-टीएचडीसी के अन्तर्गत कार्यदायी संस्था एच.एन.बी. यूनिवर्सिटी (गढ़वाल) श्रीनगर, राड्स, हार्डस, रैका जन विकास समिति, दिल्ली विश्वविभाालय ने इन कार्यक्रमों के आयोजन में महात्वपूर्ण योगदान दिया। इस जन जागरण अभियान के लिए परियोजना प्रभावित क्षेत्र के 35 गांव चयनित किये गये थे।

     कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए महाप्रबन्धक परियोजना टिहरी डी.के.गोविल, महाप्रबन्धक सा.व पर्या. राकेश खरे ऋषिकेश, वरिष्ठ प्रबन्धक (सामाजिक) अमरदीप सिह टिहरी ने कार्यक्रम के लिए चयनित दूर-दराज गांवों स्वंय दौरा किया।  इस क्रम में दिंनाक 03 नवम्बर 2011 को ग्राम कठुली में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य सार्तकता अधिकारी श्री हिमाशु बडोनी मुख्य अतिथि थे, मुख्य सार्तकता अधिकारी द्वारा इन कार्यक्रमों से अधिक से अधिक लाभ उठाने हेतु जनता का अहवान किया तथा सेवा-टीएचडीसी से अनुरोध किया कि प्रभावित क्षेत्र की जनता को उक्त गोष्ठियों से अवगत करायी जा रही जानकारी के साथ-साथ सम्बन्धित विषय की जानकारी किस तरह से ली जाय आदि विषयों पर जनता को पत्रव्यहार के तौर-तरीके की जानकारी दी जाय, ताकि आम जनता कार्यक्रमों का अधिक से अधिक लाभ उठा सके। उक्त तिथि कोक्रार्यकम में सर्तकता विभाग टीएचडीसी के उप महा प्रबन्धक श्री एस.पी. सिंह देहरादून एवं कुमार शरद टिहरी भी उपस्थित थे।

      कार्यक्रम की व्यवस्था एवं उसके सफल संचालन के लिए वरिष्ठ अभियन्ता सामाजिक एस.डी.उनियाल, जन.अधिकारी श्री यतवीर सिह चौहान, स.अधिकारी सामाजिक श्री ओमबीर सिंह एवं सेवा के अन्तर्गत कार्यरत संस्था के कर्मियों ने चयनित स्थलों पर जा कर कार्यक्रमों का सफल आयोजन कर जगृति का संदेश जन-जन तक पंहुचाने का महात्वपूर्ण कार्य किया।

 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited