Home Power Links Contact Us Hindi Site

संसदीय स्थायी समिति-जल संसाधन द्वारा टिहरी बांध का स्थलीय निरीक्षण

 दिनांक 12.06.2012 को संसदीय स्थाई समिति-जल संसाधन, टिहरी बांध के निरीक्षण करने के लिए टिहरी पहुँची। टीएचडीसी के अतिथि गृह भागीरथीपुरम पहुचने पर श्री आर एस टी साईं, अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक टीएचडीसी के द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया गया। संसदीय स्थाई समिति-जल संसाधन के टिहरी बांध के स्थलीय अध्ययन भ्रमण में ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार, केन्द्रीय जल आयोग एवं राष्ट्रीय जल संस्थान के अधिकारी भी साथ थे। संसदीय स्थाई समिति द्वारा टीएचडीसी के अधिकारियों के साथ टिहरी बांध, बांध की सुरक्षा एवं पुनर्वास के विभिन्न पहलुओं पर बैठक में चर्चा की गई। जिसमें टीएचडीसी के अधिकारियों ने बांध निर्माण से लेकर विद्युत उत्पादन, पुनर्वास आदि विभिन्न पहलुओं पर एवं बाँध के सुरक्षा पहलुओं से संसदीय समिति को सम्बन्धित जानकारी से अवगत कराया एवं प्रस्तुतीकरण दिया।

    

       बैठक के पश्चात संसदीय स्थाई समिति द्वारा टिहरी बांध के भूमिगत पावर हाउस का निरीक्षण किया गया। जिसमें अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक ने भूमिगत पावर हाउस के निर्माण कार्यो एवं विद्युत उत्पादन सम्बन्धी जानकारी से अवगत कराया एवं टिहरी बांध के द्वितीय चरण के तहत 1000 मेगावाट के पम्प स्टोरेज प्लांट की प्रगति एवं सम्बन्धित जानकारी  समिति के सदस्यों को उपलब्ध कराई । भूमिगत पावर हाउस के भ्रमण के पश्चात संसदीय स्थाई समिति ने टिहरी बांध के व्यू प्वाईंट से स्पिलवे बांध एवं जलाशय का निरीक्षण किया। टिहरी बांध के स्पिलवे  स्थल, बांध जलाशय आदि से सम्बन्धित विषयों पर चर्चा की।

 

        संसदीय स्थाई समिति ने बांध निरीक्षण के उपरान्त बांध निर्माण कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि टिहरी बांध देश के विकास में अहम भूमिका निभाएगा एवं राष्ट्र की आर्थिकी मजबूत होगी।

 

 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited