Home Power Links Contact Us Hindi Site

चार दिवसिय कारपोरेट सामाजिक दायित्व सत्त विकास, जागरूकता कार्यक्रम
कार्यक्रम की झलकियां

     कारापोरट सामाजिक दयित्व कार्यक्रम के तहत सेवा-टीएचडीसी द्वारा भागीरथीपुरम्, टिहरी के सभागार केन्द्र में स्थानीय किसानों एवं टीएचडीसी के अधिकारियों के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर सीएसआर सत्त विकास के बारे में जागरूकता अभियान चलाया।

     कार्यक्रम का शुभारम्भ 25 नवम्बर 2013 को श्री अश्वनिकुमार (पूर्व महा प्रबन्धक बीएचईएल) एवं श्री भानुप्रताप सिंह (आई.सी. सीएसआर) सेवा-टीएचडीसी ऋषिकेश से वरिष्ठ प्रबन्धक (सामाजिक) श्री राजेश्वर गिरी एवं स्थानीय किसानों के साथ दीप प्रज्वलित कर किया। एवं कार्यक्रम में आये किसानो का माल्यापर्ण से स्वागत किया गया।

     वरिष्ठ प्रबन्धक (सामाजिक) श्री राजेश्वर गिरि ने कृषकों से सबोधित करते हुऐ कहा कि कृर्षि कार्यो में आने वाली समस्याओं को कैसे दूर किया जा सकता, इस बारे में आपके द्वारा ही सुझाव दिया जाना है ताकि सेवा-टीएडीसी उसमें किस तरह से सहयोग कर सकती है। कार्यक्रम में आये किसानों को देहली से आये श्री अश्वनिकुमार (पूर्व महा प्रबन्धक बीएचईएल) एवं श्री भानुप्रताप सिंह (आई.सी. सीएसआर) ने  presentation प्रर्दशन एवं लगु फिल्मों के माध्यम से जानकारियां दी। कार्यक्रम की किसानों ने बहुत सराहना की, भागीरथीपुरम् क्षेत्र के आस-पास से आये कृषकों ने भी सीएसआर के माध्यम से चल रही विभिन्न योजनाओं से इस क्षेत्र के ग्रामीणों को जोड़ने का आग्रह किया।

      इस कार्यक्रम में कोटेश्वर धाटी एवं भागीरथीपुरम् से लगे क्षेत्र के 27 महिला एवं पुरूष कृषक शामिल हुऐ, कार्यक्रम में सेवा-टीएचडीसी द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों, नीति निर्देशो के बारे में जानकारी दी गयी, साथ ही अब तक उक्त क्षेत्र में सेवा-टीएचडीसी द्वारा किये गये कार्यो के बारे में कृषकों से जानकारियों का आदान-प्रदान किया गया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र से आये कृषकों से समूहिक चर्चा के दौरान कई महात्वपूर्ण विन्दु सामने आये।

     कार्यक्रम का द्वितिय चरण 26 नवम्बर 2013 से 28.11.13 तक चला जिसमें टीएचडीसी के अधिकारी वर्ग को सीएसआर पॉलसी, सीएसआर के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यो का निर्धारण के बारे में जानकारियां presentation प्रर्दशन और बीडियो फुटेज के माध्यम से दी गई, कार्यक्रम में कर्मचारी के द्वारा भी सामाज के लिए निजि प्रयासों से सीएसआर कार्यो को बढ़ावा देने के लिए प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम शुरू करने से पहले मुम्बई में 26/11 के हमले में मारे गये नागरिकों को 2 मिनट का मौन रख कर कर्मचारियों ने श्रदांजली दी गयी। इस कार्यक्रम में टिहरी एवं कोटेश्वर परियोजना में कार्यरत 107 अधिकारियों ने भाग लिया। महाप्रबन्धक कोटेश्वर श्री एसी मिस्श्रा ने अधिकारियों को सबोंधित करते हुऐ कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य टीएचडीसी के सभी कर्मचरियो को सीएसआर की नीतियों से अवगत करवाना ताकि उन्हें अपने कार्य के दौरान ग्रामीणों से कैसे सहयोग लिया एवं दिया जा सके। कार्यक्रम ग्रुप चर्चा के दौरान कई अधिकारियों ने अपने सुझाव भी दिये।

     कार्यक्रम के दौरान सीएसआर टिहरी से उप-प्रबन्घक (सामाजिक) श्री एसडी उनियाल, प्रशासनिक अधिकारी श्री एस.के.शर्मा, स. जन सम्पर्क अधिकारी श्री यतबीर सिंह चौहान (सामाजिक),स. अधिकारी (सामाजिक), श्री ओमबीर एवं कनिष्ठ अधिशासी (सामाजिक),श्री चन्द्र प्रकश भद्री उपस्थित थे।

     इस तरह के कार्यक्रमों का मुख्य उदेद्श्य ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को कारपोरेट सामाजिक निर्वाहन की नीतियां, निर्देश, और सेवा-टीएचडीसी द्वारा कराये जा रहे विकास के कार्यो के बारे में जानकारी देना जिनसे वे सीधे लाभ उठा सके और अन्य लोगो को भी इस विषय में जानकारी उपलब्ध करवा सके। इसी तरह परियोजाना क्षेत्र में कार्यरत अधिकारियों को भी जानकारी दी गयी, ताकि सभी कर्मचारी कारपोरेशन की सीएसआर पालसी और उसके अन्तर्गत किये जा रहे कार्यो से वाकिफ रहे, और समय-समय पर अपने महात्वपूर्ण सुझाव निजि प्रयासो से इस कार्य में रचनात्मक सहयोग दे सके।

 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited