Home Power Links Contact Us Hindi Site

कम्‍प्‍यूटर आधारित हिंदी कार्यशाला का आयोजन

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में हिंदी अनुभाग (का.एवं प्रशा.) के सौजन्य से ऋषिकेश, कार्यालय के ई-2 से ई-4 स्‍तर के कार्यपालकों के लिए दि. 19.12.2014 को एक दिवसीय कम्‍प्‍यूटर आधारित हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के आयोजन के लिए यूनिकोड पर विशेष मॉडयूल बनाया गया था तथा प्रतिभागी कार्यपालकों को अभ्‍यास हेतु अपने लैपटॉप अपने साथ लाने के लिए अवगत कराया गया था।

 

कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री एस.के.अग्रवाल, महाप्रबंधक (का.एवं प्रशा.) ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन कर रहे श्री अशोक कुमार श्रीवास्तव, वरि. प्रबंधक (हिंदी) ने पुष्प गुच्छ भेंट कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने अपने आशीष वचनों के साथ कार्यशाला का शुभारंभ किया । उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि ई-2 से ई-4 स्‍तर के कार्यपालकों के लिए यह कार्यशाला बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। उन्‍होंने कार्यशाला के माध्‍यम से हिंदी के प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने हेतु हिंदी अनुभाग की सराहना की और प्रतिभागिता कर रहे समस्‍त प्रतिभागियों को कार्यशाला में प्राप्‍त होने वाली जानकारी का कार्यान्‍वयन अपने कार्यक्षेत्र में करने का आहवान किया।  

 

कम्‍प्‍यूटर आधारित हिंदी कार्यशाला में आंतरिक संकाय सदस्‍यों, श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव, वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्रीमती रश्‍मि बडोनी, वरि.अधिकारी (आईटी) एवं श्री पंकज कुमार शर्मा, हिंदी अधिकारी ने व्‍याख्‍यान दिया।

 

कार्यशाला का शुभारंभ होने के बाद भोजनावकाश से पूर्व प्रथम सत्र में श्री पंकज कुमार शर्मा ने प्रतिभागियों को कम्‍प्‍यूटर पर हिंदी में कार्य की विभिन्‍न विधियां बताते हुए यूनिकोड का परिचय दिया। उन्‍होने अपने व्‍याख्‍यान में बताया कि कम्‍प्‍यूटर में इनपुट देने की पुरानी परंपरागत विधियों का यूनिकोड ही एकमात्र विकल्‍प है।

 

भोजनावकाश से पूर्व दूसरे सत्र में श्रीमती रश्‍मि बडोनी, वरि.अधिकारी (आईटी) ने सभी प्रतिभागियों को विभिन्‍न ऑपरेटिंग सिस्‍टम में यूनिकोड इनेबल करने की जानकारी देते हुए प्रतिभागियों के लैपटॉप में यूनिकोड इनेबल कराया तथा गुगल इनपुट टूल्‍स डाउनलोड कर हिंदी में इनपुट देने की प्रक्रियाविधि बताई तथा इस प्रक्रिया से प्रतिभागियों को अभ्‍यास भी कराया ।

 

कार्यशाला के भोजनावकाश के बाद श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव, वरि.प्रबंधक (हिंदी) ने प्रथम सत्र में राजभाषा नीति, नियम एवं अधिनियम के बारे में जानकारी दी, जिसके बारे में प्रतिभागियों ने काफी उत्सुकता से प्रश्न पूछकर अपना ज्ञानवर्धन किया। दूसरे सत्र में श्री श्रीवास्‍तव ने प्रतिभागियों को तिमाही रिपोर्ट भरने एवं राजभाषा विभाग द्वारा जारी किए गए वार्षिक कार्यक्रम लक्ष्‍य एवं पत्राचार तथा कार्यालयोपयोगी टिप्‍पणी/वाक्‍यांश  के बारे में जानकारी दी । उन्‍होंने प्रतिभागियों से इसका अभ्‍यास भी कराया।

 

हिंदी कार्यशाला में 28 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उन्हें इस अवसर पर हिंदी की साहित्यिक पुस्तकें भी वितरित की गई। अंत में कार्यशाला का समापन करते हुए वरि.प्रबंधक(हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्तव ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्‍त किया ।

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited