टीएचडीसीआइएल व यूपीपीसीएल के मध्यa ढुकवां एस.एच.पी. (24मेगावाट) के लिए पावर पर्चेज एग्रीमेंट

6 दिसम्‍बर, 2016 : टीएचडीसी इंडिया लिमिटड (टीएचडीसीआईएल) व उत्‍तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के मध्‍य 24 मेगावाट क्षमता की ढुकवां स्‍माल हाइड्रो प्रोजेक्‍ट के संबंध में पावर पर्चेज एग्रीमेंट पर 05 दिसम्‍बर, 2016 को लखनऊ में हस्‍ताक्षर किया गया। टीएचडीसीआईएल की ओर से महाप्रबन्‍धक (वाणिज्‍यिक) श्री अजय माथुर और यूपीपीसीएल की तरफ से मुख्‍य  अभियन्‍ता श्री वी.पी. श्रीवास्‍तव ने इस एग्रीमेंट पर हस्‍ताक्षर किये। इस अवसर पर टीएचडीसीआईएल के अतिरिक्‍त महाप्रबन्‍धक श्री अतुल पोरवाल, कम्‍पनी सेक्रेटरी श्री एस.क्‍यू. अहमद व वरिष्‍ठ प्रबन्‍धक मृदुल दूबे तथा यूपीपीसीएल के सुपरिन्‍टिन्‍डिंग इंजीनियर श्री एस.के. सिन्‍हा भी उपस्‍थित रहे।

 

इस एग्रीमेंट पर हस्‍ताक्षर के साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में टीएचडीसी ने लघु जल विद्युत परियोजना के क्षेत्र में कदम बढ़ाया है। ढुकवां स्‍माल हाइड्रो प्रोजेक्‍ट से 24 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन होगा तथा लगभग 100 मिलियन यूनिट वार्षिक विद्युत का उत्‍पादन होगा। इससे उत्‍तर प्रदेश में विशेषकर उत्‍तरी ग्रिड में बिजली की स्‍थिति में सुधार होगा।

 

टिहरी व कोटेश्‍वर बांध परियोजनाओं की कमीशनिंग के उपरांत 1400 मेगावाट तथा गुजरात के पाटन में 50 मेगावाट पवन ऊर्जा की कमीशनिंग के उपरांत टीएचडीसी द्वारा 1450 मेगावाट संस्‍थापित क्षमता की विद्युत का उत्‍पादन किया जा रहा है। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड देश का प्रमुख विद्युत उत्‍पादक संस्‍थान होने के साथ ही एक मिनी-रत्‍न (कटेग्री-I)शेड्यूल दर्जा प्राप्‍त संस्‍थान है।

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC, Rishikesh.