टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, टिहरी में हिंदी नोडल अधिकारियों हेतु कार्यशाला का आयोजन

दिनांक 23.12.2016 को टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, टिहरी के हिंदी अनुभाग (का.एवं प्र.) विभाग द्वारा विभिन्न विभागों में कार्यरत हिंदी नोडल अधिकारियों के लिए एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसका शुभारंभ उप-प्रबंधक (हिंदी), श्री इन्द्र राम नेगी, द्वारा उपस्थित हिंदी नोडल अधिकारियों एवं प्रतिनिधि सदस्यों का हार्दिक स्वागत करते हुए किया गया साथ ही श्री नरेश सिंह कनिष्ठ अनुवादक (हिंदी) का भी हिंदी अनुभाग में पदभार ग्रहण करने पर हार्दिक स्वागत किया गया. 

 

     कार्यशाला के दौरान उप-प्रबंधक (हिंदी), श्री इन्द्र राम नेगी ने सर्वप्रथम भाषा की आवश्यकता तथा हिंदी भाषा के संवैधानिक उपबंध, राजभाषा अधिनियम, नियम एवं नीति तथा तिमाही रिपोर्ट भरने में आने वाली रुकावटों का समाधान, राजभाषा विभाग द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम-2016-17, कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग के लिए यूनिकोड  एनेबल करने के साथ ही मोबाइल फ़ोन पर वायस टाइपिंग आदि के बारे में विस्तार से बताया गया. साथ ही कार्यशाला में उपस्थित नोडल अधिकारियो एवं प्रतिनिधि सदस्यों की अन्य शंकाओ का समाधान भी किया गया. श्री नेगी ने कहा कि हम सभी ‘क’ क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, इसलिए हमें समस्त कार्य हिंदी में करने हैं, हमें अपने सभी कार्यालय कार्यों को शत-प्रतिशत हिंदी में सम्पन्न कर हिंदी के प्रयोग को अनिवार्य रूप से बढ़ावा देना होगा.

 

     कार्यशाला के सफल आयोजन में श्री नरेश सिंह, कनिष्ठ अनुवादक (हिंदी) द्वारा सहयोग किया. इस कार्यशाला में टीएचडीसी  इंडिया लिमिटेड, टिहरी के 19 हिंदी नोडल अधिकारियों एवं प्रतिनिधि सदस्यों ने भाग लिया.

 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC, Rishikesh.