टीएचडीसीइंडिया लिमिटेड,टिहरी में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

दिनांक 23.02.2017 को टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड,टिहरी के हिंदी अनुभाग     (का.एवं प्र.) विभाग  द्वारा अधिकारियों/कर्मचारियों  के लिए एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसका शुभारंभ श्री बी. के. सिन्हा उप महाप्रबंधक (का.एवं प्र.), संकाय सदस्य श्री श्रीनिवास जोशी, वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) बीएचईएल, हरिद्वार एवं श्री इन्द्र राम नेगी, उप प्रबंधक (हिंदी/का.एवं प्रशा.) द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.

इस अवसर पर हिंदी प्रभारी श्री बी.के.सिन्हा ने उपस्थित प्रतिभागियों को राजभाषा के स्वरुप एवं महत्व पर बल देते हुए कहा कि हम सभी ‘क’ क्षेत्र में आते हैं इसलिए हम सुनिश्चित करें कि अपने समस्त कार्य हिंदी में ही करें. हमें अपने सभी कार्यालयीन कार्यों को शत-प्रतिशत हिंदी में सम्पन्न कर हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए. श्री सिन्हा जी ने हिंदी में करियर विकास के बारे में बताते हुए कहा कि श्री नरेश सिंह एवं श्रीमती नीरज सिंह ने हाल ही में डब्ल्यू-7 ग्रेड से एस-1 ग्रेड में पदोन्नति पाकर इसे साबित किया है.

कार्यशाला में आमंत्रित संकाय सदस्य श्री श्रीनिवास जोशी, वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) बीएचईएल, हरिद्वार ने पत्राचार के विभिन्न रूप एवं टिपण्णी   पर सारगर्भित एवं प्रभावशाली प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत किया. 

उप-प्रबंधक (हिंदी), श्री नेगी, द्वारा हिंदी के संवैधानिक स्वरूप, राजभाषा नियम,, तिअधिनियम एवं नी को बहुत ही प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत किया गया. श्री नेगी ने तकनीकी शब्दावली का प्रयोग एवं दिन प्रतिदिन के कार्यों में हिंदी के प्रयोग में आने वाली रुकावटों के समाधान के बारे में  भी बताया.

कार्यशाला के सफल आयोजन में श्री नरेश सिंह एवं श्रीमती नीरज सिंह द्वारा सहयोग किया गया. इस कार्यशाला में टीएचडीसी के 23 अधिकारियों/ कर्मचारियों ने भाग लिया.

 

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC, Rishikesh.