हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में 14 सितंबर, 2017 को हिंदी दिवस मनाया गया । साथ ही 14 सितंबर, 2017 से 28 सितंबर, 2017 तक चलने वाले हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ हुआ । इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि श्री विजय गोयल, महाप्रबंधक(का.एवं प्रशा.) ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरि. प्रबंधक(हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने सरकारी कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के कार्यान्‍वयन हेतु राजभाषा विभाग के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के बारे में सभी उपस्‍थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जानकारी दी । उन्‍होंने अवगत कराया कि 14 सितंबर से प्रारंभ होने वाले हिंदी पखवाड़ा के दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए प्रतिदिन हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा । इस क्रम में 14 सितंबर को हिंदी हस्‍ताक्षर, 15 सितंबर को हिंदी निबंध, 18 सितंबर को नोटिंग-ड्राफ्टिंग, 19 सितंबर को हिंदी कहानी लेखन, 20 सितंबर को अनुवाद, 21 सितंबर को हिंदी टाइपिंग एवं हिंदी श्रुत-लेखन, 22 सितंबर को शब्‍द ज्ञान एवं वर्ग पहेली, 25 सितंबर को स्‍वरचित काव्‍य पाठ एवं 26 सितंबर को हिंदी प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा । साथ ही 28 सितंबर को हिंदी पखवाड़ा का समापन एवं पुरस्‍कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा ।    

कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर महाप्रबंधक(का.एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल ने माननीय केंद्रीय गृह मंत्री, श्री राजनाथ सिंह जी एवं निगम के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदय, श्री डी.वी.सिंह के द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर जारी की गई अपील पढ़कर सुनाई । अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदय के द्वारा जारी अपील में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपना अधिकतम कार्य हिंदी में कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्‍तुत करने का आग्रह किया गया था । 

महाप्रबंधक (का. एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल ने अपने संबोधन में उद्घाटन अवसर पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बड़ी संख्‍या में उपस्‍थिति पर हर्ष व्‍यक्‍त करते हुए हिंदी पखवाड़ा के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्‍न प्रतियोगिताओं में इसी मनोयोग से प्रतिभागिता करने का आग्रह किया ।

इस अवसर पर प्रथम प्रतियोगिता के रूप में ''हिंदी हस्‍ताक्षर प्रतियोगिता'' का आयोजन किया गया जिसमें 85 अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की ।  उद्घाटन अवसर पर 100 से भी अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्‍थित रहे ।   

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC, Rishikesh.